खोज

मंगलवार, 31 अगस्त 2010

गुलामी स्मृति खेल


गुलामी स्मृति खेलों ने शेर को बनाया बाघ


गुलामी स्मृति खेलों के शुभंकर या मस्कट शेरा या शेर को देखिए, वह शेर है ही नहीं अपितु बाघ या व्याघ्र या चीता है। यदि यह शेर है तो आप बाघ या व्याघ्र या चीता किसे कहेंगे? शेरा हिन्दी के शब्द शेर से बनाया गया है पर इस नाम को अंग्रेजी में टाइगर कहा गया है।

हम बचपन से ही सुनते पढ़ते आ रहे हैं कि जंगल में बहुत से जानवर रहते हैं जिनमें एक शेर भी होता है। उसे जंगली जानवरों का राजा या जंगल का राजा कहा जाता है। शेर को अंग्रेजी में लायन (lion) कहा जाता है। इसी तरह एक अन्य जंगली जानवर होता है बाघ या व्याघ्र या चीता जिसे अंग्रेजी में टाइगर (tiger) कहा जाता है।

यह बड़ी प्रसन्नता की बात है कि जंगल के राजा शेर या शेरा को कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 का शुभंकर तैनात किया गया है। (कॉमनवेल्थ का अर्थ इस तरह समझा जा सकता है-किसी देश की सम्पूर्ण प्रजा, राष्ट्रमण्डल, अंग्रेजों के गुलाम रहे देशों के समूह और गेम्स यानी खेल, ऐसे आयोजन से अपनी गुलामी की स्मृति को ताज़ा रखा जाता है और इस बहाने मुट्ठी भर जुगाड़ू लोगों को जनता के पसीने की कमाई में से धनार्जन के पर्याप्त सुअवसर मिलते हैं। प्राय: अधिकांश काम तब किए जाते हैं जब समय कम रह जाता है ताकि जल्दी के चक्कर में काफ़ी ऊंची दरों पर काम कराया जाए।) हम लोग किसी पदक-प्रसिद्धि के लालच में नहीं फ़ंसते सो काम जल्दी पूरा करने की जल्दी भी नहीं होती, ऐसे में हमारे खिलाड़ियों को उपयुक्त स्टेडियम अभ्यास के लिए उपलब्ध कराने की जरूरत भी नहीं रह जाती। जब पदक हम ले लेंगे तो अन्य गुलाम देश क्या यहां झख मारने आयेंगे! जो हमें चाहिए वह हम समेटने में कुशल हैं ही!

चित्र: कॉमनवेल्थ गेम्स २०१० दिल्ली का शुभंकर शेरा

खैर, गुलाम स्मृति खेलों के शुभंकर या मस्कट (mascot) शेरा या शेर को देखिए, वह शेर है ही नहीं अपितु बाघ या व्याघ्र या चीता है। यदि यह शेर है तो आप बाघ या व्याघ्र या चीता किसे कहेंगे? शेरा हिन्दी के शब्द शेर से बनाया गया है पर इस नाम को अंग्रेजी में टाइगर कहा गया है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 के जिम्मेदार पदाधिकारियों-सलाहकारों और उनका काम करने वाली सम्बन्धित एजेंसी की हिन्दी बह्त अधिक कमजोर है, इन लोगों ने मिलकर बाघ को शेर बना डाला है। इनके अनुसार शेर का अर्थ है टाइगर और चित्र के रूप में भी टाइगर ही स्वीकार है शेर नहीं। यानी बच्चों को यही बताया जाए कि अब शेर, शेर नहीं बाघ है और बाघ, बाघ नहीं शेर है या फ़िर शेर यानी टाइगर!


कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 की आधिकारिक वेबसाइट http://www.cwgdelhi2010.org/ में दियागया है-
Shera, mascot of the XIX Commonwealth Games 2010 Delhi, is the most visible face of the XIX Commonwealth Games 2010 Delhi. His name comes from the Hindi word Sher – meaning tiger.
(शेरा, 19वें राष्ट्रमण्डल खेल 2010 दिल्ली का शुभंकर, 19वें राष्ट्रमण्डल खेल 2010 दिल्ली सबसे अधिक दिखाई देने वाला चेहरा है। उसका नाम हिंदी शब्द शेर से लिया गया है- जिसका अर्थ है बाघ।)
चित्र: शेरा का ब्लॉग


और शेरा के ब्लॉग http://www.cwgdelhi2010.org/?q=node/1637 में भी स्पष्ट लिखा गया है-Name: Shera.......In Indian mythology, the tiger is associated with Goddess Durga, the embodiment of Shakti (or female power) and the vanquisher of evil. She rides her powerful vehicle – the tiger – into combat, especially in her epic and victorious battle against Mahishasur, a dreaded demon.

My name comes from the Hindi word Sher – meaning tiger. I represent the modern Indian.
चित्र: विकीपीडिया में शेरा


(नाम: शेरा....... भारतीय पौराणिक कथाओं में, बाघ देवी दुर्गा, शक्ति का अवतार (या महिला शक्ति) और बुराई की विजेता से जुड़ा है। महाकाव्य में विशेष रूप से एक भयानक राक्षस महिषासुर से निपटने में वह अपने शक्तिशाली वाहन बाघ की सवारी करती है।

मेरा नाम हिंदी शब्द शेर से आता है- जिसका अर्थ है बाघ। मैं आधुनिक भारतीय का प्रतिनिधित्व करता हूं।)

काश! शेर पढ़ा-लिखा होता तो अपने बारे में इन लोगों के अज्ञान को लेकर उन्हें अब तक सबक सिखा देता। यह वैसा ही है जैसे गांधी जी के फ़ोटो के नीचे सरदार पटेल का नाम लिख दिया जाए और अपनी कारस्तानी को सही सिद्ध करने के लिए कुतर्क भी दिए जाएं और लोगों के मन-मस्तिष्क में उसे बिठाने के लिए तरह-तरह के आधुनिक उपाय अपनाए जाएं। इस ओर देश के तमाम पढ़े-लिखे और विद्वान लोगों का ध्यान क्यों नहीं जाता, चारों ओर मौन स्वीकृति पसरी हुई है। जो जिम्मेदार लोग हैं वे अपने-अपने खेलों में लगे हुए हैं जिससे दुनिया भर में थू-थू हो चुकी है, हो रही है।


चित्र: शेर/सिंह, बाघ/व्याघ्र, शेरा और बाघ

बाघ को शेर बना डालने की इस गलती को अमर बनाने के लिए शेरा छाप सोने के सिक्के भी बनाकर लोगों को बेचे जाएंगे। ये सिक्के शुद्ध सोने के लगभग १० ग्राम वजन के होंगे। प्रमाण के लिए इनके पीछे एमएमटीसी की मुहर भी होगी। एशियाई खेलो की भांति कॉमन्वेल्थ गेम्स २०१० को यादगार बनाने के लिए ये सोने के सिक्के बाज़ार में उतारे जाएंगे। हमारे यहां दीवाली, नवरात्र आदि शुभ अवसरों पर सोने के सिक्के खरीदने की परम्परा को ध्यान में रखते हुए करीब २०० करोड़ रुपये की बिक्री होने का अनुमान लगाया गया है। इस तरह बाघ को शेर बना डालने की अपनी गलती से भी जोरदार कमाई की योजना बना ली गयी है।














सन्दर्भ के लिए दिए चित्रों के लिए बहुत-बहुत आभार

-------------------------------------

गुलामी स्मृति खेलों ने शेर को बनाया बाघ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सहयात्रा में पढ़िए